How to earn 1 lakh per month from share market ?

how to earn 1 lakh per month from share market, know what should be your strategy

How to earn 1 lakh per month from share market: शेयर बाजार से हर महीने कैसे कमाएं 1 लाख रुपये? जानिए क्या होनी चाहिए आपकी रणनीति!
How to earn 1 lakh per month from share market: आजकल शेयर बाजार (Share Market) में तगड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कुछ हफ्ते पहले तो शेयर बाजार ने अपना रेकॉर्ड हाई का आंकड़ा भी छुआ था। ऐसे में बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि आखिर शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं? ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिन्होंने कोरोना काल में शेयर बाजार से तगड़ी कमाई की है। यहां एक बात ध्यान रखने की है कि शेयर बाजार से तगड़ी कमाई होती है, तो वहीं इसमें पैसा डूबता भी काफी है। कई लोग ये जानना चाहते हैं कि शेयर बाजार से महीने भर में 1 लाख रुपये कैसे कमाएं? आइए जानते हैं शेयर बाजार से 1 लाख रुपये हर महीने कमाने की क्या रणनीति (Strategy to earn 1 lakh per month from share market) होनी चाहिए।

1 लाख कमाने के लिए पहले चाहिए 1 करोड़ रुपये!

1-1-

शेयर बाजार से हर महीने 1 लाख रुपये कमाने के लिए आपको कई लाख रुपये शेयर बाजार में लगाने भी होंगे। आमतौर पर सालाना औसत निकाला जाए तो शेयर बाजार से 12-15 फीसदी तक का रिटर्न मिलता है। यानी हर महीने आपको करीब 1 फीसदी या उससे कुछ ज्यादा का रिटर्न मिल सकता है। ऐसे में अगर आप 1 लाख रुपये हर महीने कमाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 100 लाख यानी 1 करोड़ रुपये शेयर बाजार में लगाने होंगे। इस तरह आपको सालाना औसत के हिसाब से 1 लाख रुपये के करीब रिटर्न मिल सकता है।

नुकसान के लिए भी रहना होगा तैयार

अगर आप भी शेयर बाजार से हर महीने 1 लाख रुपये कमाना चाहते हैं तो ये भी ध्यान रखना होगा आपको कुछ नुकसान उठाने के लिए भी तैयार रहा होगा। वैसे तो हर कोई किसी भी शेयर में पैसे निवेश करने से पहले तमाम कैल्कुलेशन करता है, लेकिन कभी कोरोना वायरस जैसी महामारी नुकसान की वजह बन जाते हैं तो कभी अचानक से किसी सरकारी पॉलिसी की घोषणा हो जाती है जो शेयर बाजार को रास नहीं आती। ऐसे में अचानक शेयर बाजार गिरता है, जिससे नुकसान भी हो जाता है। हालांकि, अगर आप लंबे वक्त के लिए निवेश कर रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि शेयर बाजार गिरने के बाद दोबारा फिर से संभलता है और रिटर्न देता है।

कैसे ऊपर-नीचे होता है शेयर बाजार?

शेयर बाजार में तेजी कई चीजों पर निर्भर करती है, जैसे कंपनी का नफा-नुकसान, दुनिया भर के बाजारों की स्थिति, सरकार की नीतियां आदि। इस समय कोरोना वायरस का सीधा असर शेयर बाजार पर पड़ रहा है, क्योंकि इसकी वजह से लॉकडाउन लग रहे हैं, जिससे तमाम बिजनस के ऑपरेशन रुकते हैं, जिसका नतीजा होता है कि बिजनस को नुकसान होता है। तो आपको शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले इन सब बातों पर गौर करना होगा। यह भी ध्यान रखना होगा कि आप अच्छे शेयर्स में ही पैसे लगाएं।

कैसे चुनें अच्छे स्टॉक?

अच्छे स्टॉक का मतलब यहां ये बिल्कुल नहीं है कि कौन से स्टॉक रिटर्न अधिक देते हैं। अच्छे स्टॉक का मतलब है कि उस कंपनी के फंडामेंटल्स कैसे हैं। यह देखना जरूरी है कि कंपनी ने पिछले सालों में कैसा परफॉर्म किया है और आने वाले सालों के लिए उसकी क्या योजनाएं हैं। अच्छे स्टॉक का सीधा सा मतलब ये है कि कौन सा स्टॉक निरंतर रिटर्न दे सकता है। ऐसे स्टॉक के चक्कर में ना पड़ें जो रातों-रात तेजी से ऊपर जाते हैं, क्योंकि वह गिरते भी वैसे ही हैं। ऐसे स्टॉक्स के चक्कर में भी ना पड़ें, जिनमें लिक्विडिटी की परेशानी होती है, क्योंकि इन स्टॉक को बेचने में बहुत परेशानी होती है।

क्या पैसे कमाने का कोई शॉर्ट-कट भी है?

शेयर बाजार हर तरह के लोगों को कमाई का मौका देता है। अगर आप एक संजीदा निवेशक हैं तो आप शेयर बाजार में लंबे वक्त के लिए निवेश कर के पैसे कमा सकते हैं। वहीं अगर आप सट्टेबाजी कर के शार्ट-कट में पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इंट्राडे ट्रेडिंग के जरिए एक ही दिन में तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं। हालांकि, आपको ये समझना होगा कि इंट्राडे में अगर तगड़ा रिटर्न मिल सकता है तो तगड़ा नुकसान भी हो जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.